27-Apr-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

कबाड़ीवाले ‘स्क्रेपर पार्टनर एप‘ के माध्यम से अपना व्यवसाय डिजिटल करें- महापौर श्रीमती राय

Previous
Next
महापौर श्रीमती मालती राय की पहल पर शहर के चार सौ से अधिक कबाड़ीवालों की प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला संपन्न
कबाड़ी वालों को मिलेगा सरल, सुगम व्यवसाय, शहर का वातावरण भी प्रदूषण मुक्त होगा
 भोपाल, 09 मार्च 2024  महापौर श्रीमती मालती राय की नई पहल पर नगर निगम, भोपाल द्वारा शहर में ठेलों पर व छोटी दुकानों के माध्यम से गली-गली घूमकर कबाड़ का व्यापार करने वालों को बेहतर ढंग से अपना व्यापार करने के अवसर प्रदान करने व कबाड़ के व्यापार को डिजिटल बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की है। इस प्रक्रिया के तहत शहर के कबाड़ीवालों की प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला आयोजित की गई। प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला में महापौर श्रीमती राय ने कहा कि हम अपने शहर को साफ-स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के साथ ही शहरवासियों के सभी वर्गों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु निरंतर कार्य कर रहें है।
श्रीमती राय ने कबाड़ीवालों को संबोधित करते हुये कहा कि हमने शहर के कबाड़ीवालों को भी डिजिटल बनाने हेतु ‘‘स्क्रेपर पार्टनर एप‘‘ बनाया है जिसके माध्यम से आनलाईन व्यापार की सुविधा प्राप्त होगी और गली-गली घूमने के स्थान पर आप कबाड़ का सामान देने वालों के घर पर सीधे पहुचेंगे। महापौर श्रीमती राय ने कबाड़ीवालों से इस ऐप को अपने फोन पर डाउनलोड करने को कहा। कार्यशाला में लगभग 410 कबाड़वालों का पंजीयन भी किया गया। इस अवसर पर महापौर परिषद के सदस्यगण, जोन अध्यक्षगण व पार्षदगण के अलावा नगर निगम के अधिकारी व द कबाड़ीवाला के प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में कबाड़ व्यवसायी उपस्थित थे। कार्यशाला के अंत में महापौर परिषद के सदस्य आर.के.सिंह बघेल ने अतिथियों व उपस्थित जन के प्रति आभार व्यक्त किया। 
महापौर श्रीमती मालती राय की पहल पर शनिवार को हिन्दी भवन में कबाड़ीवालों की प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में नगर निगम, भोपाल द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 हेतु स्वच्छता एवं कचरा प्रबंधन व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ एवं व्यवस्थित बनाने तथा शहर के वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने के दृष्टिगत शहर के कबाड़ी व्यवसायियों को ई वेस्ट, ड्राय वेस्ट, अन्य प्रकार के कचरों और उनसे होने वाले नुकसान तथा कचरा प्रबंधन आदि के संबंध में पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई तथा स्टार्टअप के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक व थर्माकोल को रिसायकल कर गट्टा व अन्य प्रकार की सामग्री बनाने संबंधी जानकारी व मार्गदर्शन दिया गया साथ ही उक्त संबंध में कबाड़ी वालों के प्रश्नों के उत्तर भी दिये गये। कार्यशाला में महापौर श्रीमती राय ने कबाड़ी वालों को ‘‘स्क्रेपर’’ अंकित टी शर्ट व कैप वितरित किये। द कबाड़ीवाला डाॅटकाम द्वारा कबाड़ से जुगाड़ कर बनाई गई दैनंदिनी उपयोग में आने वाली वस्तुओं की किट भी महापौर एवं अन्य अतिथियों को भेंट की गई। 
नगर निगम द्वारा कबाड़ व्यवसायियों को कचरा प्रबंधन व नियमों से अवगत कराकर स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में कचरा प्रबंधन के क्षेत्र में नवाचार किया गया है। निगम द्वारा पंजीकृत कबाड़ी वालों को कचरा प्रबंधन के नेटवर्क से जोड़ा जायेगा जो ड्राय वेस्ट व ई वेस्ट प्रबंधन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। कबाड़ी वालों को कचरा प्रबंधन आदि के संबंध में प्रशिक्षित करने से गार्बेज ट्रांसफर स्टेशनों पर एम.आर.एफ. सेन्टर्स को सशक्त बनाया जा सकेगा और हर प्रकार के कचरे का वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन भी किया जा सकेगा जिससे शहर की कचर प्रबंधन प्रणाली मजबूत होगी और शहर में खंती भी नहीं बनेगी।  
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26619019

Todays Visiter:5307