19-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट 'FLiRT', वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी संक्रमण का खतरा

Previous
Next

कोरोना वायरस के उस खौफनाक दौर को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं। भले ही कोरोना के मामले कम हो गए हैं लेकिन यह वायरस अभी भी हमारे बीच मौजूद है। इसके अलग-अलग स्ट्रेन हेल्थ एक्सपर्ट्स और लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। इसी बीच अब कोरोना का और एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जिसने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है। 

संयुक्त राज्य अमेरिका में COVID-19 के वेरिएंट का एक समूह चिंता का कारण बन गया है। कोरोना के इस नए वेरिएंट को वैज्ञानिकों ने 'FLiRT' नाम दिया है। यह नया वेरिएंट ओमिक्रोन फैमिली का माना जा रहा है। बता दें ओमिक्रोन कोरोना का वही स्ट्रेन है, जिसने दुनियाभर में सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी। भारत में आई कोरोना की दूसरी लहर के पीछे भी ओमिक्रॉन ही जिम्मेदार था।
वैक्सीन लगवाने पर भी खतरा
हेल्थ एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों के अनुसार, कोरोना का यह वेरिएंट फिलहाल अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैल रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि यह वेरिएंट दुनिया के अन्य हिस्सों में भी अपने पैर पसार सकता है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि बूस्टर डोज लगवाने के बाद भी यह स्ट्रेन आपको अपनी चपेट में ले सकता है, जिसके कारण लोग काफी चिंता में हैं। 
वेस्ट वॉटर में मिला नया वेरिएंट
अमेरिकी वैज्ञानिक जे. वेइलैंड के अनुसार, वेस्ट वॉटर की निगरानी कर रही उनकी टीम को पानी के कुछ सैंपल में कोरोना का नया वेरिएंट मिला। लोगों को इस नए वेरिएंट को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। उनका ऐसा मानना है कि गर्मी की वजह से यह वेरिएंट कोरोना के मामले बढ़ा सकता है।
कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को ज्यादा खतरा
यह वेरिएंट अमेरिका के अलावा यह दुनिया के अन्य हिस्सों में मौजूद कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि यह वेरिएंट कोरोना की एक नई लहर का कारण बन सकता है। कोरोना का यह वेरिएंट इसके अन्य वेरिएंट्स से अलग है। यह अन्य वेरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक हो सकता है। डायबिटीज या दिल की बीमारी के मरीज को इससे ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।
साभार- पं के
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26887855

Todays Visiter:1576