16-May-2024

 राजकाज न्यूज़ अब आपके मोबाइल फोन पर भी.    डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें

भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीनिवास प्रसाद का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

Previous
Next

अनुभवी राजनेता, भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वी श्रीनिवास प्रसाद का सोमवार को निधन हो गया। चामराजनगर से 76 वर्षीय लोकसभा सदस्य कुछ समय से बीमार थे और एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था, जहां आज तड़के उनका निधन हो गया। प्रसाद के परिवार में पत्नी और तीन बेटियां हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भाजपा सांसद वी श्रीनिवास प्रसाद के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें सामाजिक न्याय का चैंपियन बताया, जिन्होंने अपना जीवन गरीबों, वंचितों और हाशिये पर पड़े लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया।
उन्होंने एक्स पर कहा, "वरिष्ठ नेता और चामराजनगर से सांसद श्री वी. श्रीनिवास प्रसाद जी के निधन से मुझे बेहद दुख हुआ है। वह सामाजिक न्याय के समर्थक थे, उन्होंने अपना जीवन गरीबों, वंचितों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था।" 
मोदी ने उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, वह सामुदायिक सेवा के अपने विभिन्न कार्यों के लिए बहुत लोकप्रिय थे।
वह चामराजनगर से छह बार सांसद रहे और दो बार मैसूरु जिले के नंजनगुड से विधायक भी रहे। इस साल 18 मार्च को, प्रसाद ने सार्वजनिक जीवन में अपने 50 साल पूरे होने के अवसर पर चुनावी राजनीति से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने पहली बार 1974 में निर्दलीय के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ा।
प्रसाद 1976 में पूर्ववर्ती जनता पार्टी में शामिल हुए और 1979 में कांग्रेस में शामिल हो गए। भाजपा में शामिल होने से पहले वह जद (एस), जद (यू) और समता पार्टी में भी रहे।
प्रसाद ने 1999 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया। बाद में वह कांग्रेस में लौट आए, 2013 में विधायक के रूप में चुने गए और सिद्धारमैया सरकार में राजस्व मंत्री बने।
2016 में, प्रसाद ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में फिर से शामिल हो गए। उन्होंने 2017 में भाजपा के टिकट पर नंजनगुड उपचुनाव लड़ा लेकिन हार गए। इसके बाद उन्होंने 2019 में चामराजनगर से सफलतापूर्वक लोकसभा चुनाव लड़ा।
उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रसाद को उत्पीड़ित दलितों के लिए एक मजबूत आवाज बताया। उन्होंने कहा, "अन्याय और असमानता के खिलाफ संघर्ष करने वाले नेता का जाना राज्य में सामाजिक न्याय के राजनीतिक संघर्ष के लिए एक बड़ा झटका है।"
सीएम ने कहा, "वह एक प्रगतिशील सोच वाले राजनीतिक नेता थे। हालांकि हमने पुराने मैसूर क्षेत्र में लंबे समय तक अलग-अलग पार्टियों में काम किया, लेकिन हमने एक-दूसरे के साथ सम्मानजनक संबंध बनाए रखा। जब मैं हाल ही में उनसे मिला, तो हमें पुरानी यादें ताजा हो गईं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि प्रसाद हमें छोड़ देंगे इतनी जल्दी।"
बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "मैं उनसे कुछ दिन पहले ही मिला था और मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि वह अब हमारे साथ नहीं हैं। उनकी पहचान एक प्रभावशाली दलित नेता के रूप में थी, जिन्होंने राज्य और देश की राजनीति में अपनी पहचान बनाई थी।"
साभार- आ लु
Previous
Next

© 2012 Rajkaaj News, All Rights Reserved || Developed by Workholics Info Corp

Total Visiter:26846875

Todays Visiter:3085